Thursday, November 15, 2012

बहाई अकादमी में रिक्तस्थान

बहाई अकादमी (www.bahaiacademy.org) पंचगणी, नीचे लिखे खाली पदों के लिये सक्रिय और समर्पित सेवा देने के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। बहाई अकादमी उच्च स्तरीय शिक्षा देने वाले संस्थानों द्वारा नैतिक शिक्षा देने के क्षेत्र में शोध और समाधान के कार्य में संलग्न है। सम्प्रति ‘‘सार्वभौमिक मानवीय नैतिक मूल्यों’’ से सम्बन्धित इसके कार्यक्रम छः विश्वविद्यालयों और सम्बद्ध महाविद्यालयों में चलाये जा रहे हैं।

आवेदक को सामान्यतः 
1. रूही किताबों के शिक्षक के रूप में परिपक्व और सेवाभाव सम्पन्न होना चाहिये, 
2. अंग्रेजी माध्यम से कक्षाओं के संचालन में कुशल होने के साथ-साथ राष्ट्रीय तथा स्थानीय भाषाओं का ज्ञान होना चाहिये 
3. सम्प्रेषण - कुशलता के साथ-साथ खुद से पहल करने की क्षमता और सक्रियता तथा परिश्रमी होना चाहिये,
4. इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलाजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिये, 
5. 25 से 35 साल के आयु वर्ग में होना चाहिये। कम समय के लिये सेवा देने वालों की तुलना में अधिक समय (तीन साल अथवा अधिक) तक सेवा देने वालों को वरीयता दी जायेगी।

रिक्त स्थानों का विवरण और सम्बन्धित योग्यता:
1. प्रोग्राम सुपरवाइज़र: वांछित - स्नातक अथवा मान्य डिप्लोमा/न्यू एरा टीचर्स टेनिंग सेंटर का प्रमाण पत्र
2. प्रोग्रम ऑफिसर: वांछित - स्नातकोत्तर डिग्री। एम. एस. डब्ल्यू , बी. एस. डब्ल्यू अथवा व्यावसायिक डिग्री। यह पद एक लेक्चरर (सहायक प्रोफेसर) के बराबर है। प्रोग्राम सुपरवाइज़र की पदोन्नति अकादमी में आने के बाद वांछित अनुभव एवं योग्यता प्राप्त कर प्रोग्राम ऑफिसर के रूप में हो सकती है।
3. आई. टी. विशेषज्ञ: वांछित - कंम्यूटर अप्लांयसेज़ में स्नातक, अनुभव प्राप्त आवेदक को वरीयता दी जायेगी।
4. प्रोग्राम/शोध संयोजक और विषय प्रशिक्षक: अच्छे अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री अथवा इससे उच्चतर योग्यता वांछित योग्यता है अथवा शोध-कार्य संचालन के अनुभव के साथ स्नातकोत्तर डिग्री है। साथ ही, आवेदक को प्रकाशन सम्बन्धी जानकारी होनी चाहिये। आवेदक को सीखने की लगन और विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण की योग्यता होनी चाहिये। प्रोग्राम ऑफिसर की प्रोन्नति अनुभव और योग्यता प्राप्त करने के बाद प्रोग्राम शोध/संयोजक के रूप में की जा सकती है। 
5. सहायक निदेशक तथा प्रशिक्षक: अच्छे अंकों के साथ स्नातकोत्तर/एम फिल डिग्री अनिवार्य है। पीएच. डी. की उपाधि वांछित योग्यता मानी जायेगी। शोध का अच्छा-खासा अनुभव तथा महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण देने की लगन। साथ ही, एक अच्छे प्रशासक के रूप में काम करने का अनुभव।

वैसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास उपर्युक्त डिग्री अथवा सर्टिफिकेट तो नहीं है, लेकिन अपने को अन्य योग्यता/अनुभव के कारण ऊपर लिखे पदों के योग्य समझते हों। पद के अनुरूप वेतन, भत्ते और अन्य सुविधायें दी जायेगी।

अधिक जानकारी तथा आवेदन के लिये पता: 
निदेशक, बहाई अकादमी, शिवाजी नगर, पंचगणी - 412 805 जिला - सतारा, महाराष्ट्र
फोन नं. 02168-240100/241103
ईमेल - director@bahaiacademy.org

0 comments: