Saturday, September 4, 2010

पटना में सामुदायिक विद्यालयों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

सामुदायिक कार्य के क्षेत्र में कार्यरत बहाई प्रेरित संस्थान 'सोल' द्वारा सामुदायिक विद्यालयों की स्थापना के लिए 5 मई से 19 जून तक पटना में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मणिपुर, पश्चिम बंगाल, बिहार एवं छत्ताीसगढ़ के 13 बहाई मित्र शामिल हुए।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सकारात्मक विद्यालय की अवधारणा और शिक्षक की अभिवृत्तिा तथा गुणों के संदर्भ में गहन अध्ययन किया गया। इसके अतिरिक्त पूर्व प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को पढ़ाये जाने वाले पाठयक्रमों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु शिक्षकों को शिक्षण अभ्यास के लिए सोल द्वारा संचालित 'चिल्ड्रन गार्डन' सामुदायिक विद्यालय ले जाया गया, जहां प्रशिक्षु शिक्षकों ने व्यावहारिक रूप से शिक्षण की सीख प्राप्त की। इस कार्यक्रम में मणिपुर की सुश्री मचासना कोईजाम,
डॉ0 टोम्बा, पं0 बंगाल के श्री श्यामल महतो एवं छत्तीसगढ़ के श्री शिव कुमार साहु ने रिर्सोस पर्सन के रूप में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा अन्य 9 मित्रों ने सामुदायिक विद्यालय के शिक्षक का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

डेढ़ मास तक चले इस कार्यक्रम का संचालन सोल के कार्यक्रम संयोजक श्री संदीप कुमार मल्लिक ने किया। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर परिषद् के सचिव श्री अम्बरीष कश्यप, सहायक मंडल सदस्य श्री रजनीश सिंह तथा राहुल कुमार एवं परिषद् के सदस्य श्री दीपेन्द्र कुमार चन्दन भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण के समापन के उपरान्त सभी रिर्सोस पर्सन एवं प्रशिक्षु शिक्षक ने पूरे उत्साह एवं निष्ठा के साथ अपने-अपने समुदायसमूहों में सामुदायिक विद्यालय की स्थापना कर सभ्यता के नवनिर्माण का आश्वासन दिया।

0 comments: